मेरे बारे में

प्रशंसक

रविवार, 20 नवंबर 2011

नये ब्‍लॉग की शुरुआत

हिन्‍दी ब्‍लॉग जगत के सभी लेखकों और पाठकों को नमस्‍कार। वैसे तो मेरा नाम अब हिन्‍दी ब्‍लॉगिंग में नया नहीं रह गया है, लेकिन आज मैं आप सबका अभिवादन इसलिये कर रहा हूँ क्‍योंकि आज मैं एक नये ब्‍लॉग की शुरुआत कर रहा हूँ। ब्‍लॉग का नाम तो आप देख ही रहे हैं 'सामान्‍य ज्ञान कोश'। आप कहेंगे कि एक और फालतू की चीज जुड़ने जा रही है हिन्‍दी ब्‍लॉगिंग में। लेकिन दरअसल जब मैनें अपने ब्‍लॉग के लिए अच्‍छा सा शीर्षक और वेबपता खोजने की मुहिम शुरू की तो पाया कि मेरी पसंद के कई वेबपते और शीर्षक पहले से ही हिन्‍दी ब्‍लॉग जगत पर मौजूद हैं। यह अलग बात है कि उनमें से अधिकांश ब्‍लॉग निष्क्रिय हैं। इस कारण मैं यह नई शुरुआत करने को और दृढ़ प्रतिज्ञ हो गया। वैसे भी आने वाले समय में उन ब्‍लागों के सफल होने की बहुत अधिक संभावना होगी जिन पर किसी विषय विशेष से संबंधित समेकित जानकारी उपलब्‍ध होगी। मेरा प्रयास होगा कि विभिन्‍न विषयों जैसे हिन्‍दी, इतिहास, भूगोल, राजनीतिशास्‍त्र, अर्थशास्‍त्र, खेलजगत, सामयिकी आदि विषयों पर अलग अलग प्रश्‍नोत्‍तरियां उपलब्‍ध कराई जायें ताकि पाठकगण अपने मनपसंद विषय से संबंधित जानकारी प्राप्‍त कर सकें।

अत: मैं इस कार्य की शुरुआत एक मिशन के तौर  पर करने जा रहा हूँ ताकि हिन्‍दी भाषा में प्रतियोगितात्‍मक परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लाखों प्रतियोगी, जिन्‍हें इन्‍टरनेट पर सामान्‍य ज्ञान से संबंधित सामग्री समुचित मात्रा में उपलब्‍ध नहीं हो पाती है, उनके लिए कुछ उपयोगी कार्य कर सकूँ।

इस प्रयास में आप सभी के सहयोग और शुभकामनाओं का आकॉक्षी रहूँगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें